Moringa Benefits: पोषण का पावरहाउस है मोरिंगा! जानिए कैसे ये आपकी सेहत को रखेगा दुरुस्त
Advertisement
trendingNow12224343

Moringa Benefits: पोषण का पावरहाउस है मोरिंगा! जानिए कैसे ये आपकी सेहत को रखेगा दुरुस्त

कभी सुना है किसी ऐसे पेड़ के बारे में जिसका हर एक हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जी हां, हम बात कर रहे हैं सहजन की! जिसे मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है.

Moringa Benefits: पोषण का पावरहाउस है मोरिंगा! जानिए कैसे ये आपकी सेहत को रखेगा दुरुस्त

सुपरफूड्स पोषण का ऐसा भरपूर खजाना होता है कि मानो प्रकृति ने उन्हें सेहत का जादुई फॉर्मूला बना दिया हो. आज हम बात कर रहे हैं ऐसे ही एक सुपरफूड की, जिसे आयुर्वेद में भी सदियों से औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है- मोरिंगा.

इस पेड़ के विभिन्न हिस्सों- पत्तियों, फलों, फूलों और यहां तक कि जड़ों को भी - सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन आखिर क्या चीज मोरिंगा को इतना खास बनाती है? आइए जानते हैं मोरिंगा के वो कमाल के फायदे, जो इसे सुपरफूड का दर्जा दिलाते हैं.

1. पोषण का पावरहाउस
मोरिंगा की पत्तियों में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही विटामिन ए, सी, ई और के का भी अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं, मोरिंगा प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो खासकर शाकाहारियों के लिए फायदेमंद है.

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं.

3. डायबिटीज का खतरा कम
अध्ययनों से पता चलता है कि मोरिंगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकता है, जिससे शरीर ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाता है.

5. पाचन क्रिया बेहतर
मोरिंगा पाचन तंत्र की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह पेट के अल्सर को रोकने में मदद कर सकता है और कब्ज से भी राहत दिला सकता है.

6. इम्यून बूस्टर
मोरिंगा विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम का मतलब है कि आप संक्रमणों से लड़ने में सक्षम होंगे और बीमार होने की संभावना कम हो जाएगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Trending news