Advertisement
trendingPhotos2240327
photoDetails1hindi

Breakfast: इन हेल्दी इंडियन फूड्स से करें दिन की शुरुआत, सुबह को आ जाएगा स्वाद

Healthy Indian Breakfast: नाश्ता किसी के भी दिन का पहला और सबसे अहम मील होता है. अगर सेहत को बेहतर बनाना है तो ब्रेकफास्ट भी हेल्दी रखना होगा. हमें सुबह के वक्त ऐसी चीजें खानी चाहिए जो दिनभर के लिए अच्छी एनर्जी दे सके. इसके लिए भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें नाश्ते में कौन-कौन सी हेल्दी चीजें खानी चाहिए.

बेसन चीला

1/5
बेसन चीला

बेसन चीला बेहद टेस्टी ब्रेकफास्ट है जो भारत में काफी ज्यादा खायाऔर पसंद किया जाता है, इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर को ताकत मिलती है. आप इसमें प्याार और दूसरी सब्जी मिलाकर पका सकते हैं.

इडली

2/5
इडली

इडली वैसे तो साउथ इंडियन रेसेपी है, लेकिन अब ये वर्ल्ड फेमस हो चुकी है. इसे चावल की मदद से पकाया जाता है, साथ ही नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व किया जाता है. इसे आप हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में टॉप पर रख सकते हैं.

मिक्स वेज पराठा

3/5
मिक्स वेज पराठा

अगर सुबह के वक्त पोषक तत्वों और स्वाद को बैलेंस करना है जो सुबह के वक्त मिक्स वेजिटेबल पराठा जरूर खाएं, इसे दही, अचार और धनियापत्ती की चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है. कोशिश करें इस कम घी का इस्तेमाल करते हुए पकाएं.

पोहा

4/5
पोहा

पोहा उत्तर और मध्य भारत का बेहद आम नाश्ता है, इसे तैयार करना आसान है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें करी पत्ते, टमाटर, प्याज और मूंगफली मिलाने से इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी बढ़ जाती है.

उपमा

5/5
उपमा

उपमा दक्षिण भारत की फेमस रेसेपी है, इसके सूजी और उरद दाल की मदद से तैयार किया जाता है, टेस्ट के लिए आप इसमें प्याज, मटर और धनियापत्ती मिला सकते हैं. सुबह के वक्त इसे खाएंगे तो दोपहर तक आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़