Rajasthan: शिक्षा की बोझिलता को दूर करने के लिए काम करने की जरूरत: राज्यपाल कलराज मिश्र
Advertisement
trendingNow12224640

Rajasthan: शिक्षा की बोझिलता को दूर करने के लिए काम करने की जरूरत: राज्यपाल कलराज मिश्र

Rajasthan News: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को शिक्षण की बोझिलता को कम करने के लिए काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को शिक्षण की बोझिलता को कम करने के लिए काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया. मिश्र ने महात्मा गांधी चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में ‘संकाय विकास कार्यक्रम’ को संबोधित किया.

 

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को समय-संदर्भों से जोड़ते हुए शिक्षण को रुचिकर बनाने की जरूरत है.  उन्होंने कहा कि सक्षम और प्रभावी शिक्षक ही विद्यार्थियों को भविष्य की नयी दिशा प्रदान कर सकता है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करना है. मिश्र ने कहा कि सीखना और सिखाना सतत प्रक्रिया है. इसमें चिकित्सा प्रशासन, शोधकर्ता की भूमिका आदि से जुड़े कौशल विकसित करने की ओर भी ध्यान दिया जाए. 

 

इसे बेहतर बनाने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा में कृत्रिम मेधा और अन्य तकनीक का समावेश करने की भी जरूरत है.इससे पहले राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका का वाचन करवाया और मूल कर्तव्य पढ़कर सुनाए. इससे पहले डॉ. अभिजीत सेठ ने 'नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंस' के अध्यक्ष ने इस कार्यक्रम की उपादेयता के बारे में बताया.

यह भी पढ़ें: Top 10 Rajasthan News: कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज का कॉल रिकॉर्ड वायरल, पढ़ें बड़ी खबरें

Trending news