JEE Mains Topper: अमृत ने पहले ही प्रयास में दिखाया अपना 'कौशल', स्टेट टॉपर ने ऐसे हासिल किया मुकाम
Advertisement
trendingNow12223910

JEE Mains Topper: अमृत ने पहले ही प्रयास में दिखाया अपना 'कौशल', स्टेट टॉपर ने ऐसे हासिल किया मुकाम

JEE Mains Success Story: हिमाचल के अमृत कौशल ने पहले अटैम्प्ट में यह परीक्षा पास की है. उनके माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं, जो शिमला में अपना क्लीनिक चलाते हैं. यहां पढ़िए अमृत की सफलता की कहानी.  

JEE Mains Topper: अमृत ने पहले ही प्रयास में दिखाया अपना 'कौशल', स्टेट टॉपर ने ऐसे हासिल किया मुकाम

JEE Mains 2024 Topper Amrit Kaushal: हाल ही में जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट (JEE Mains) मेन्स 2024 का रिजल्ट जारी हुआ है. ऐसे में पूरे देश में इस परीक्षा का रिजल्ट और इसमें सफल होने वाले एस्पिरेंट्स की ही चर्चाएं हैं. खासतौर से परीक्षा में टॉप करके वाले कैंडिडेट्स की. हम भी एक ऐसे ही एस्पिरेंट की सफलता की कहानी लेकर आए हैं. हिमाचल के शिमला (Shimla) में रहने वाले अमृत कौशल ने पूरे स्टेट में टॉप किया है.

बचपन से रही है पढ़ाई में रुचि 

अमृत कौशल हिमाचल प्रदेश के टॉपर रहे हैं. उन्होंने जेईई मेन्स 2024 में 99.75 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किए हैं. अमृत का कहना है कि बचपन से ही उन्हें मैथ्स में ज्यादा दिलचस्पी रही है. जानकारी के मुताबिक शिमला के रहने वाले अमृत के माता-पिता अंकुर कौशल और सोनिया कौशल पेशे से डॉक्टर हैं, जो अपना निजी क्लीनिक चलाते हैं. वहीं, अब बेटा देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान से पढ़ाई करेगा. अमृत कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते हैं. उनकी बड़ी बहन भी कंम्प्यूटर इंजीनियर हैं.

प्राइवेट स्कूलों में ईडब्ल्यूएस प्रवेश के लिए गाइडलाइन जारी, पेरेंट्स 30 अप्रैल से कर सकेंगे आवेदन

कम लेते हैं पढ़ाई का तनाव 

अमृत ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि वह रोजाना 6 से 7 घंटे पढ़ाई करते थे और पढ़ाई का स्ट्रेस कम लेते हैं. अमृत ने सेंट एडवर्ड स्कूल से हाईस्कूल किया है. जबकि, जेसीबी न्यू शिमला से 12वीं की परीक्षा पास की. इसके बाद उन्होंने जेईई मेन की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर की मदद ली थी.

TOEFL में पाना है सफलता, तो ये रहे प्रभावी ढंग से तैयारी करने के टॉप 10 टिप्स

जरूरत के अनुसार सोशल मीडिया पर बिताएं समय

सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर अमृत का कहना है कि इस पर ज्यादा वक्त बिताना किसी के लिए भी हानिकारक हो सकता है. सोशल मीडिया का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इसे कब और कितना इस्तेमाल करना चाहिए, इस जरूरत को समझना जरूरी है. पढ़ाई के अलावा अमृत टेबल टेनिस खेलना पसंद करते हैं. अमृत ने बताया कि अगर कभी पढ़ते-पढ़ते तनाव होने लगे तो वह टेबल टेनिस खेलकर इसे दूर करते हैं. वे स्टेट लेबल टेबल टेनिस कॉम्पीटिशन में भी हिस्सा ले चुके हैं. 

Trending news