Online Loan चुकाने में कहीं छूट ना जाएं आपके पसीने, अप्लाई करने से पहले जरूर करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow12232440

Online Loan चुकाने में कहीं छूट ना जाएं आपके पसीने, अप्लाई करने से पहले जरूर करें ये 5 काम

Online Loan: ऑनलाइन लोन की वजह से बाद में काफी लोगों को परेशानी भी होती है. दरअसल लोग जल्दबाजी में लोन की शर्तों को पढ़ना भूल जाते हैं और फिर पैसे चुकाने में उनके पसीने छूटने लगते हैं. 

Online Loan चुकाने में कहीं छूट ना जाएं आपके पसीने, अप्लाई करने से पहले जरूर करें ये 5 काम

Online Loan: आजकल पैसों की जरूरत पड़ते ही लोग Online Loan लेने लगते हैं, दरअसल इनके लिए अप्लाई करना बेहद ही आसान होता है. साथ ही साथ ऑनलाइन लोन में कोई पेपरवर्क भी नहीं करना पड़ता है. इसी वजह से लोग इनकी तरफ आकर्षित होते हैं. आपको बता दें कि ऑनलाइन लोन की वजह से बाद में काफी लोगों को परेशानी भी होती है. दरअसल लोग जल्दबाजी में लोन की शर्तों को पढ़ना भूल जाते हैं और फिर पैसे चुकाने में उनके पसीने छूटने लगते हैं. कई Loan Apps मार्केट में उपलब्ध हैं जो आपको कुछ ही मिनटों में लोन प्रदान कर सकते हैं. हालांकि इनसे लोन लेना आपको परेशानी में डाल देता है. आप भी अगर App से लोन लेने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बरतनी चाहिए. 

1. लोन App की जांच है जरूरी 

Loan App डाउनलोड करने से पहले, प्लेटफॉर्म के बारे में अच्छी तरह जांच करें और यूजर रिव्यू भी पढ़ें. यह सुनिश्चित करें कि ऋणदाता RBI द्वारा पंजीकृत है. App की वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज देखें. 

2. ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करें:

विभिन्न Loan Apps द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करें. सबसे कम ब्याज दर वाला ऋण न चुनें, बल्कि सभी शुल्कों पर भी विचार करें. 
छिपी हुई फीस के बारे में पूछें, जैसे कि प्रोसेसिंग फीस और पूर्व भुगतान शुल्क.

3. लोन की शर्तों को ध्यान से पढ़ें:

लोन के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ें. समझें कि आप कितना ऋण ले रहे हैं, आपको कितनी ब्याज देनी होगी, और ऋण चुकाने की अवधि क्या है. यदि आपको कोई बात समझ में नहीं आ रही है, तो स्पष्टीकरण के लिए ऋणदाता से पूछें.

4. अपनी लोन चुकाने की क्षमता का आकलन करें:

Loan लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें. सुनिश्चित करें कि आपके पास ऋण की EMI को चुकाने के लिए जरूरी रकम है. अपने खर्चों का बजट बनाएं और उस पर टिके रहें.

5. अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करते समय सावधान रहें:

केवल वही व्यक्तिगत जानकारी साझा करें जो लोन एप्लिकेशन आवेदन के लिए जरूरी है. अपना बैंक खाता विवरण या ओटीपी किसी के साथ भी साझा न करें. सुनिश्चित करें कि Loan App सुरक्षित है और आपकी जानकारी को एन्क्रिप्ट करता है.

Trending news