Advertisement
trendingPhotos2232295
photoDetails1hindi

Raebareli Tourism: टूरिज्म के लिए भी पॉपुलर है रायबरेली, देखें यहां के 5 टॉप डेस्टिनेशंस

Places To Visit In Raebareli District: रायबरेली हमेशा राजनीतिक कारणों से चर्चा में रहा है, क्योंकि ये इंदिरा गांधी से लेकर सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र रहा है. हालांकि अगर आप चाहें तो इस जिले को ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि रायबरेली के टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस कौन-कौन से हैं.

बेहटा का पुल

1/5
बेहटा का पुल

बेहटा का पुल (Behta Bridge) रायबरेली के बाहरी इलाके में मौजूद है जो इस जिले का अहम टूरिस्ट अट्रैक्शन है. यहं पर शारदा नहर (Sharda canal) और सई नदी (Sai river) एक दूसरे को क्रॉस करती हैं और एक जलसेतु का निर्माण करती है.

डलमऊ

2/5
डलमऊ

गंगा नदी के किनारे बसा डलमऊ (Dalmau) प्राचीनकाल से प्रसिद्ध है. यहां आप डल का किला, बड़ा मठ, महेश गिरी मठ, निराला मेमोरियल इंस्टीट्यूट घूम सकते हैं. साथ ही डलमऊ में नवाब शुजाउद्दौला का इब्राहिम शारिक महल भी है. टूरिस्ट आल्हा ऊदल की बैठक देखने के साथ-साथ डलमऊ पम्प नहर पर चहल कदमी का लुत्फ उठा सकते हैं.

इंदिरा गार्डेन

3/5
इंदिरा गार्डेन

इंदिरा गांधी मेमोरियल बॉटेनिकल गार्डेन का निर्माण 1986 में कराया गया था. लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर आप इस बगीजे को खोज सकते हैं. यहां भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की मूर्ति लगी हुई है.

समसपुर बर्ड सैंक्चुअरी

4/5
समसपुर बर्ड सैंक्चुअरी

समसपुर बर्ड सैंक्चुअरी (Samaspur Bird Sanctuary) रोहनिया विकास खंड में स्थित है,  लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर लगभग 122 किलोमीटर दूर 799.371 हेक्टेयर के कुल क्षेत्र पर 1987 में स्थापित किया गया था. यहां आप 250 से ज्यादा प्रकार के पक्षी देख सकते हैं.

शिवगढ़ पैलेस

5/5
शिवगढ़ पैलेस

इसे महेश विलास शिवगढ़ पैलेस (Mahesh Vilash Palace Shivgarh) भी कहा जाता है. ये इसलिए भी पॉपुलर है क्योंकि इसे कई वेब सीरीज और टीवी शो में दिखाया गया है, यानी ये शूटिंग का अहम लोकेशन बन गया है. रायबरेली हाईवे से इसकी दूरी 1.5 किलोमीटर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़