DNA: क्या आप भी कार में बैठते ही चला लेते हैं एसी? कैंसर के हो सकते हैं शिकार, स्टडी में सामने आए फैक्ट्स ने लोगों के उड़ाए होश
Advertisement
trendingNow12241684

DNA: क्या आप भी कार में बैठते ही चला लेते हैं एसी? कैंसर के हो सकते हैं शिकार, स्टडी में सामने आए फैक्ट्स ने लोगों के उड़ाए होश

Car AC Side Effects: गर्मी के इस मौसम में कार में बैठते ही एसी चलाना सामान्य सी बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार का यही एसी आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की सौगात भी दे सकता है. 

DNA: क्या आप भी कार में बैठते ही चला लेते हैं एसी? कैंसर के हो सकते हैं शिकार, स्टडी में सामने आए फैक्ट्स ने लोगों के उड़ाए होश

DNA on Car AC Side Effects: चौथे चरण से पहले हर पार्टी का नेता अपने बयानों से गर्मी बढ़ा रहा है. इस बढ़ती गर्मी से बचने के लिए आप आजकल AC की ठंडी हवा ले रहे होंगे. घर में AC, ऑफिस में AC यहां तक की कार में भी AC. गर्मी में हर किसी को यही लगता है कि बस AC की ठंडी हवा मिल जाए. गर्मी के इस मौसम में ऑफिस आना हो या फिर कहीं और जाना हो, कार का AC आप जरूर ON करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि आप कार के AC को ON करने के साथ साथ कैंसर के खतरे को भी ON कर देते हैं. 

कार के AC से हो सकता है कैंसर

आप कहेंगे कि ये क्या बात हुई. कार के AC से कैसे कैंसर हो सकता है. तो एक नई रिसर्च आई है. जो बताती है कि कार के AC से कैंसर ही नहीं बल्कि और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है.

अमेरिका की Duke University के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है. वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में 101 गाड़ियों पर शोध किया और ये पता लगाया गया है कि कार में AC चलाने से उसमें बैठे लोगों के स्वास्थ्य पर क्या असर होता है. इसमें हैरान और परेशान कर देने वाले नतीजे सामने आए हैं. पता चला है कि 99% लोग भीषण गर्मी में कार में बैठ कर AC की हवा के साथ कई खतरनाक केमिकल्स सांस के साथ अंदर ले रहे है. कार के अंदर मौजूद ये केमिकल्स इतने खतरनाक है कि ये कैंसर की गंभीर बीमारी का कारण बन सकते है.

रिसर्च में हुआ हैरतअंगेज खुलासा

अब आप सोचेंगे कि ये कैसे मुमकिन है. ये कौन से केमिकल्स है और कार में ये केमिकल्स कहां से आए है. इसके बारे में हम आपको कम शब्दों में ज्यादा जानकारी देते है...Duke University के वैज्ञानिकों की रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर गाड़ियों की सीट्स और डैशबोर्ड को आग से बचाने के लिए उन पर Flame Retardants लगाए जाते है.

जैसे ही गर्मी बढ़ती है सीट्स और डैशबोर्ड पर लगे ये केमिकल जहरीली गैस में बदल जाते है. AC चलने पर ये कार में सर्कुलेट होते है और कार में बैठे लोगों में सांस के जरिए शरीर के अंदर चले जाते है, जो कैंसर का कारण बनते हैं. 

डैशबोर्ड- सीट पर लगे होते हैं केमिकल

आपने भी ध्यान दिया होगा...गर्मी में आपको भी कार की सीट और डैशबोर्ड से एक अज़ीब सी Smell आती होगी. आप भी यही सोचते होंगे कि ये smell गाड़ी के गर्म होने की वजह से आती है. लेकिन ये Smell गाड़ी की सीट पर लगे Fire Retardants केमिकल की होती है. जो कैंसर के साथ साथ Nervous Sytem पर भी बहुत बुरा असर डालती है. इससे गुस्सा आना, उल्टी आना, सिर में दर्द महसूस हो सकता है.

एसी की हवा के जरिए चले जाते हैं अंदर

भारत में भी लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कार निर्माता कंपनिया Flame Retardants- कार के सीट कवर, डैशबोर्ड, लाइट्स और Wiring Points पर लगा कर देती है, जिससे कार चालक और कार में बैठे लोग सुरक्षित रहें. कंपनियों ने इसे लगाया तो सुरक्षा के लिए है लेकिन यही अब बीमारी का कारण बन रहे है. अब जरूरत है कि कार कंपनियां भी ऐसा Flame Retardant ढूंढे जो प्रभावी हो लेकिन जहरीला नहीं.

TAGS

Trending news