लोकसभा चुनाव: 5वें चरण के मतदान में 695 उम्मीदवार मैदान में, 20 मई को EVM में कैद होगी किस्मत
Advertisement
trendingNow12240141

लोकसभा चुनाव: 5वें चरण के मतदान में 695 उम्मीदवार मैदान में, 20 मई को EVM में कैद होगी किस्मत

Lok Sabha Elections 2024: निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के आगामी पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर कुल 695 उम्मीदवार मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव: 5वें चरण के मतदान में 695 उम्मीदवार मैदान में, 20 मई को EVM में कैद होगी किस्मत

Lok Sabha Elections 2024: निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के आगामी पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर कुल 695 उम्मीदवार मैदान में हैं. यह आंकड़ा मौजूदा चुनाव के पांचवें चरण के लिए दाखिल किए गए 1,586 नामांकन पत्रों की जांच के बाद सामने आया.

तीन मई को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, तीन मई को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद 749 नामांकन पत्र वैध पाए गए. बयान में कहा गया है कि नामांकन वापसी के बाद पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चरण के तहत 20 मई को मतदान होगा.

महाराष्ट्र में दाखिल किए गए सबसे ज्यादा नामांकन पत्र

महाराष्ट्र के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा 512 नामांकन पत्र दाखिल किए गए, जहां 301 उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाए गए. वहीं उत्तर प्रदेश 466 नामांकन पत्रों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जहां 14 निर्वाचन क्षेत्रों में 147 उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाए गए. झारखंड के चतरा संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 69 नामांकन पत्र प्राप्त हुए. इसके बाद उत्तर प्रदेश के लखनऊ संसदीय क्षेत्र में 67 नामांकन-पत्र प्राप्त हुए. 

प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में औसतन 14 उम्मीदवार

पांचवें चरण में प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में औसतन 14 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की संभावना है, जो मतदाताओं के लिए विभिन्न प्रकार के राजनीतिक विकल्पों को दर्शाता है. पांचवें चरण में बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड, लद्दाख, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में चुनाव होना है. सात चरण के चुनाव में अब तक तीन चरण का मतदान हो चुका है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news