Lok Sabha Chunav: क्रैश होने से बचा चिराग पासवान का हेलीकॉप्टर, रेत में फंस गया था पहिया
Advertisement
trendingNow12240378

Lok Sabha Chunav: क्रैश होने से बचा चिराग पासवान का हेलीकॉप्टर, रेत में फंस गया था पहिया

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी बढ़ी हुई है. सभी सियासी पार्टियां जोरशोर से प्रचार में जुटी हुई हैं. इस लाइव ब्लॉग में लोकसभा चुनाव से जुड़ा हर अपडेट जानें.

Lok Sabha Chunav: क्रैश होने से बचा चिराग पासवान का हेलीकॉप्टर, रेत में फंस गया था पहिया
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav Latest Updates Live: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रचार तेजी से चल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत तमाम नेता अपने-अपने दलों के लिए रैलियां करने में जुटे हुए हैं. केंद्रीय मंत्री अमित शाह आज तेलंगाना में रैली करेंगे. वहीं, यूपी के पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव आज बहराइच, खीरी और धौरहरा में रैली करेंगे. इसके अलावा, बीएसपी अध्यक्ष मायावती कन्नौज पहुंचेंगी और बीएसपी प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार करेंगी.

रायबरेली में प्रियंका गांधी का रोड शो

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तेलंगाना के बांसवाड़ा और जहीराबाद में रैली करेंगे. वहीं, राहुल गांधी तेलंगाना के नरसापुर और सरूरनगर में जनसभा करेंगे. इसके अलावा, प्रियंका गांधी आज रायबरेली में रोड शो करेंगी. लोगों से मिलेंगी. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक आज गंजम, असिका और फुलबनी में रैली करेंगे.

(लोकसभा चुनाव का हर अपडेट यहां जानें)

10 May 2024
22:57 PM

भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह ने काराकाट से भरा पर्चा 

भोजपुरी कलाकार और अभिनेता से राजनेता बने पवन सिंह ने बिहार के काराकाट संसदीय क्षेत्र से बृहस्पतिवार को नामांकन दाखिल किया. काराकाट लोकसभा सीट पर सिंह का मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार और राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा से है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिंह को पश्चिम बंगाल के आसनसोल से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन उनके कुछ गानों में महिलाओं को लेकर ‘‘अपमाजनक’’ शब्दों के वर्णन से उपजे विवाद के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया. 

22:35 PM

भाजपा उम्मीदवार रवनीत बिट्टू 10 मई को दाखिल करेंगे नामांकन

भाजपा उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू शुक्रवार को जब लुधियाना लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करने जाएंगे तो वह एक पुरानी एम्बेसडर कार में यात्रा करेंगे जो उनके दिवंगत दादा और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की थी. अगस्त 1995 में चंडीगढ़ में सचिवालय के बाहर एक बम विस्फोट में बेअंत सिंह की मौत हो गई थी.

00:04 AM

संजय राउत ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने एक बार फिर पीएम मोदी पर निशाना साधा है. राउत ने पीएम मोदी की तुलना क्रूर मुगल शासक औरंगजेब से की. राउत ने कहा कि औरंगजेब का जन्म नरेंद्र मोदी के गांव में हुआ था. उसने महाराष्ट्र पर हमला किया, इसलिए उसे कोई नहीं जानता. अब वहां से दो व्यापारी आए हैं.

21:56 PM

चुनाव आयोग ने वहीद पारा को जारी किया नोटिस

जम्मू-कश्मीर निर्वाचन आयोग ने श्रीनगर लोकसभा सीट से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के उम्मीदवार वहीद पारा को समुदायों के बीच मतभेद बढ़ाने वाले बयान देने से रोकने के लिए नोटिस जारी किया. 

21:16 PM

भाजपा सत्ता में आई तो ओडिशा के पांच लाख लोगों को राम मंदिर की मुफ्त तीर्थयात्रा- सीएम हिमंता

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ओडिशा की सत्ता में आती है तो राज्य के पांच लाख लोगों को अयोध्या के राम मंदिर की मुफ्त तीर्थयात्रा कराई जाएगी. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने यहां कालीमेला में एक रैली को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) पर मलकानगिरी जिले में गांवों के नाम संख्याओं पर रखने के लिए निशाना साधा. शर्मा ने कहा, ''असम में मैंने एक लाख लोगों को अयोध्या ले जाने का फैसला किया और इसका पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी. ओडिशा, असम से बड़ा राज्य है इसलिए पांच लाख लोगों को यह सुविधा मिलनी चाहिए. अगर भाजपा ओडिशा की सत्ता में आती है तो पार्टी का मुख्यमंत्री इस तीर्थयात्रा की सुविधा देगा.'

20:40 PM

Lok Sabha chunav live: करणी सेना अध्यक्ष सूरज पाल अम्मू ने भाजपा से इस्तीफा दिया 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हरियाणा इकाई के प्रवक्ता सूरज पाल अम्मू ने गुजरात में उम्मीदवार के चयन को लेकर बृहस्पतिवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया. अम्मू करणी सेना के अध्यक्ष भी हैं. अम्मू ने भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा को अपना इस्तीफा भेज दिया है. अम्मू ने 2018 में फिल्म ‘पद्मावत’ के खिलाफ टिप्पणी कर विवाद खड़ा कर दिया था. उन्होंने अपने इस्तीफे में कहा कि गुजरात में एक ऐसे उम्मीदवार को पार्टी ने टिकट दिया, जिसने महिलाओं पर भद्दी टिप्पणियां की थीं, जिसे पूरा क्षत्रिय समुदाय अपमान के रूप में देखता है. अम्मू राजकोट लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री पुरषोत्तम रुपाला का संदर्भ दे रहे थे, जिन्होंने महाराजाओं पर कथित टिप्पणी कर विवाद खड़ा दिया था. रुपाला ने दावा किया था कि तत्कालीन ‘महाराजाओं’ ने विदेशी शासकों और अंग्रेजों के उत्पीड़न के आगे घुटने टेक दिए थे और यहां तक कि अपनी बेटियों की शादी भी उनसे कर दी थी. 

19:57 PM

Lok Sabha chunav live: नाबालिग बेटे से ईवीएम बटन दबवाने पर मामला दर्ज 

मध्य प्रदेश के भोपाल में एक भाजपा नेता पर कथित तौर पर अपने नाबालिग बेटे को सात मई को बैरसिया में एक मतदान केंद्र पर ले जाने, उससे ईवीएम का बटन दबवाने और इस प्रक्रिया का वीडियो बनाने को लेकर मामला दर्ज किया गया है. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस घटना का संज्ञान लेते हुए भोपाल के जिलाधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मतदान केंद्र (संख्या 71-खितवास) के मतदान अधिकारी संदीप सैनी को निलंबित कर दिया है और भाजपा जिला पंचायत सदस्य विजय मेहर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है. 

19:23 PM

Lok Sabha chunav live: आज आप आंख मूंद कर वोट दे रहे, हम मोदी के झूठ की राजनीति नहीं चाहते- प्रियंका गांधी

रायबरेली में चुनावी भाषणा देते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, 'पहले के नेता अगर धर्म के नाम पर वोट माँगने आते तो आप मार कर भगाते. आप कहते कि हम धर्म के और भगवान् के नाम पर वोट नहीं देंगे. पहले आपके क्षेत्र की प्रतिनिधि की जवाबदेही तय होती थी मगर आज आप आंख मूँद कर वोट दे देते हैं. हम नरेंद्र मोदी के झूठ और नौटंकी की राजनीति नहीं चाहते. हम अपने बच्चों के भविष्य के लिए राजनीति चाहते हैं. देश के विकास के लिए वोट करेंगे.'

18:22 PM

Lok Sabha chunav live: बीजेपी नहीं, उसका घमंड बोल रहा है; 400 पार के नारे पर भड़के स्वामी प्रसाद मौर्य

सनातन पर लगातार विवादित टिप्पणी करने वाले स्वामी प्रसाद मौर्या ने बीजेपी के 400 पार के नारे का मजाक उड़ाया है. मौर्य ने कहा, 'ये बीजेपी नहीं बल्कि उसके नेताओं का घमंड बोल रहा है. ईवीएम के दुरुपयोग को जस्टिफाई करने के लिए अभी से ही 400 पार कह रहे हैं. बीजेपी को डूबने से कोई नहीं बचा सकता.'

17:53 PM

Lok Sabha chunav live: 4 जून के बाद केंद्र और ओडिशा में बनेगी बीजेपी सरकार- हिमंता बिस्वा सरमा

ओडिशा के गंजम जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए असम के सीएम और बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, '4 जून के बाद सबसे पहले पीएम मोदी शपथ लेंगे. उसके बाद 10 जून को ओडिशा में बीजेपी सरकार शपथ लेगी. हम सभी इसमें शामिल होंगे. यहां 18 से 20 सीटें जीतेंगे. मैंने पिछली बार परोक्ष रूप से कहा था कि यहां कोई गठबंधन नहीं होगा और हम अपने दम पर लड़ेंगे.'

17:12 PM

Lok Sabha chunav live: रेत में फंस गया चिराग पासवान के हेलीकॉप्टर का पहिया

बिहार में चुनाव प्रचार कर रहे चिराग पासवान का हेलीकॉप्टर क्रैश होने से बच गया है. वे उजियारपुर लोकसभा सीट के मोहद्दी नगर में प्रचार के लिए पहुंचे थे. तभी उनके हेलीकॉप्टर का टायर रेत में फंस गया. 

16:30 PM

Lok Sabha chunav live: देश में हिंदुओं की आबादी घटने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार- गिरिराज सिंह

बिहार के बेगूसराय में आबादी को लेकर पीएम आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, 'आज हिंदुओं की आबादी सरकारी आकड़ों के मुताबिक 79% है लेकिन अप्रत्यक्ष 70% पर आ गया है. मुसलमानों की आबादी 8% से बढ़कर 14%-15% पर पहुंच गई और गैर सरकारी आंकड़े 20% से अधिक है. इसके लिए कांग्रेस जिम्मेदार है, बिहार में RJD, कम्युनिस्ट जिम्मेदार है. इन्होंने वोट बैंक की राजनीति की... ये भारत के लोकतंत्र के लिए खतरा है. पाकिस्तान में हम 22% थे घटकर 1% से नीचे चले आए.'

15:56 PM

Lok Sabha chunav live: लगातार तीन दिनों तक क्यों रोका गया मेरा चुनाव प्रचार- उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उमर अब्दुल्ला ने कहा, "...एक तरफ भाजपा वाले दावा करते हैं कि हालात साज़गार हो गए हैं... लेकिन जब चुनाव प्रचार करने की बात आ जाती है तो रुकावटें लगाई जाती हैं खासकर मेरे खिलाफ क्योंकि हम भाजपा के यहां जो प्रत्याशी हैं उन्हें हराने के लिए निकले हैं. लगातार तीन दिनों तक मेरे चुनाव अभियान को रोकने की वजह क्या थी? हमें अनुमति दी गई थी. अब उन्होंने अनुमति वापस ले ली. हम शिकायत के तौर पर चुनाव आयोग को चिट्ठी भेज रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे साथ जो अन्याय हो रहा है उसमें न्याय होगा." 

15:21 PM

Lok Sabha chunav live: नवनीत राणा के बयान से भड़की AIMIM, कहा- क्या आप सारे मुसलमानों को मार डालोगे

बीजेपी नेता नवनीत राणा के 15 सेकंड के लिए पुलिस हटा दो वाले बयान पर Aimim नेता वारिस पठान भड़क गए हैं. पठान ने कहा, नवनीत राणा को समझ में आ गया है कि वो बुरी तरह से हार रही हैं. वो इस झटके को बर्दास्त नहीं कर पा रही हैं. क्या करेंगे आप. सारे मुसलमानों को मार डालेंगे क्या. क्या कर रहा है पुलिस प्रशासन. क्या इस तरह का action allowed है. इनको पता चल गया है कि इनके लिए 200 - 250 पार करना मुश्किल हो गया है. अगर वारिस पठान ऐसे बोलता तो जेल में डाल दिया जाता, इनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाना चाहिए. 

14:38 PM
14:21 PM

हम झुकने वाले नहीं हैं- प्रियंका गांधी

कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हमें विरासत में देश के लिए मर-मिटने का जज्बा मिला है. एक को मारोगे तो दूसरा खड़ा हो जाएगा. हम इनके सामने कभी नहीं झुकेंगे. हम आपके लिए लड़ते रहेंगे. हमें कोई रोक नहीं पाएगा.

13:52 PM

Bihar Lok Sabha Election Live: मैं किसी के साथ नहीं हूं- अनंत सिंह

पूर्व मोकामा विधायक अनंत कुमार सिंह ने कहा कि मैं घरेलू कारण से बाहर आया हूं. मैं कोर्ट से बाहर आया हूं. ललन सिंह को मेरी जरूरत नहीं है उनके पास बहुत वोट है. मैं अभी किसी के साथ नहीं हूं ना लालू यादव ना नीतीश कुमार.

13:26 PM

Jammu Kashmir Lok Sabha Chunav Live: महबूबा मुफ्ती का बीजेपी पर आरोप

PDP चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जो देश में हो रहा है उससे सीधे पता चलता है कि चुनाव के तीन चरणों के बाद बीजेपी हार रही है. जनता पहचान गई है कि बीजेपी केवल धर्म के नाम पर चुनाव लड़ना चाहती है. इसलिए वे हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा करवाना चाहते हैं. मुझे पूरा यकीन है कि अब लोग जाग गए हैं. अगर ये लोग फिर से सरकार में आए तो ये संविधान को खत्म करेंगे.

12:59 PM
12:34 PM

Mandi Nomination: मंडी सीट पर नामांकन

मंडी में ​​​​​​​​​​​​​​विक्रमादित्य सिंह ने भरा ​​​​​​​नॉमिनेशन. मुख्यमंत्री सुक्खू, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और प्रतिभा सिंह मौजूद सेरी मंच पर मौजूद हैं. इस मौके पर हिमाचल कांग्रेस शक्ति प्रदर्शन कर रही है.

 

12:14 PM

UP Lok Sabha Chunav Live: प्रियंका गांधी का ओवैसी पर निशाना

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मैं आपको बार-बार बता रही हूं. असदुद्दीन औवेसी सीधे तौर पर बीजेपी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. जहां भी बीजेपी को अन्य दलों को पीछे धकेलने के लिए किसी को मैदान में उतारने की जरूरत है, वह ऐसा कर रहे हैं. तेलंगाना चुनाव में ये बात बिल्कुल साफ हो गई है.

11:26 AM

UP Lok Sabha Election Live: रॉबर्ट वाड्रा अमेठी से चुनाव क्यों नहीं लड़े?

रॉबर्ट वाड्रा चुनाव क्यों नहीं लड़े, इसके जवाब में रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि मैं खुश हूं कि केएल शर्मा अमेठी से और राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं. मैं काफी लोगों से मिलता हूं और जहां भी मैं गया हूं लोगों को लगता है कि मुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए. हमने काफी मेहनत की और 2004 में हम सोनिया गांधी को अमेठी से जीता कर लाए तब से लोगों ने हमें बहुत प्यार, इज्जत दी. मैं गांधी परिवार का सदस्य हूं और दुनिया से लोग आते हैं तो उनकी इच्छा होती है कि वे हमसे मिले. मैं बराक ओबामा, नेल्सन मंडेला से भी मिला हूं तो लोग उनके साथ भी आरोप लगा सकते हैं. आपके बारे में भी हमारे पास कई जानकारी होती है लेकिन हमने कभी इसे सार्वजनिक नहीं की, क्योंकि मैं महिलाओं के बारे में कभी कुछ नहीं कहता हूं.

10:52 AM

UP Lok Sabha Election Live: BSP ने देवरिया से उतारा यादव उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव में यूपी की 2 सीटों के लिए मायावती की पार्टी बीएसपी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान आज कर दिया. बीएसपी ने कुशीनगर से शुभ नारायण चौहान और देवरिया से संदेश यादव उर्फ मिस्टर को टिकट दिया है. बीएसपी अकेले दम पर लोकसभा चुनाव में उतरी है. उसका किसी पार्टी से गठबंधन नहीं है.

10:16 AM
09:42 AM

UP Lok Sabha Election Live: अंतिम सांस तक लड़ूंगा- आकाश आनंद

BSP के नेशनल कोऑर्डिनेटर पद से हटाए जाने पर आकाश आनंद ने एक्स पर पोस्ट किया कि बहन मायावती आप पूरे बहुजन समाज के लिए एक आदर्श हैं, करोड़ों देशवासी आपको पूजते हैं. आपके संघर्षों की वजह से ही आज हमारे समाज को एक ऐसी राजनैतिक ताकत मिली है जिसके बूते बहुजन समाज आज सम्मान से जीना सीख पाया है. आप हमारी सर्वमान्य नेता हैं. आपका आदेश सिर माथे पे. भीम मिशन और अपने समाज के लिए मैं अपनी अंतिम सांस तक लड़ता रहूंगा. जय भीम, जय भारत.

09:11 AM

Bihar Lok Sabha Election Live: पित्रोदा के इस्तीफे पर गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने देश को बांटने का काम किया है. पहले उन्होंने हिंदू-मुसलमान के आधार पर बांटा फिर उत्तर-दक्षिण के नाम पर बांटा अब रंग देखकर रंग के आधार पर बांट रहे हैं. इसके लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी को देश से माफी मांगनी चाहिए. सैम पित्रोदा के इस्तीफे से इसका निदान नहीं होगा.

08:40 AM

UP Lok Sabha Chunav Live: अफजाल अंसारी की बेटी ने भी खरीदा नामांकन पत्र

गाजीपुर सांसद अफजाल अंसारी और उनकी बेटी नुसरत दोनों ने नामांकन पत्र खरीदा है. 1 जून को अंतिम चरण में गाजीपुर में वोटिंग होनी है. गाजीपुर में नामांकन के लिए 14 मई आखिरी तारीख है. अफजाल अंसारी के साथ बेटी नुसरत ने भी नामांकन पत्र खरीदा तो सियासी हलचल शुरू हो गई. अफजाल अंसारी या फिर बेटी नुसरत में से कौन साइकिल की सवारी करेगा इसको लेकर गाजीपुर में चर्चाओं का बाजार गर्म है.

08:21 AM
07:51 AM

Bihar Lok Sabha Election Live: तेजस्वी यादव की अपील

तेजस्वी यादव ने एक्स पर पोस्ट किया कि असहनीय कमर दर्द के चलते दर्द निवारक इंजेक्शन और दवा लेकर आपके बीच घूम रहा हूं. कमर पर अब बेल्ट भी बांध दिया है. डॉक्टरों ने 3 हफ्ते का बेड रेस्ट और खड़ा होने और पैदल नहीं चलने की हिदायत दी है. इस हालात में भी आपके बीच, आपके लिए हूं. चुनाव 5 लाव में एक बार होता है अगर अभी आपके लिए नहीं लड़ा तो और फिर 5 साल आपको गरीबी, महंगाई व बेरोजगारी झेलनी पड़ेगी. जब तक युवाओं को नौकरी नहीं दिलाऊंगा तब तक शांत नहीं बैठूंगा.

07:26 AM

Delhi Lok Sabha Election Live: रामवीर सिंह बिधूड़ी ने किया 70% से ज्यादा वोट मिलने का दावा

साउथ दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि इस बार दिल्ली में बीजेपी के सातों उम्मीदवारों को 70 फीसदी से ज्यादा वोट मिलने वाले हैं. देश की जनता पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते हुए देखना चाहती है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बीजेपी 400 से ज्यादा सीटें जीतेगी. भारत विकसित राष्ट्र बनेगा, यही प्रधानमंत्री मोदी का सपना है.

Trending news