ये हैं दुनिया के सबसे टफ सब्जेक्ट्स; पढ़ाई है बेहद कठिन, लेकिन डिग्री लेते ही सेट हो जाती है पूरी लाइफ
Advertisement
trendingNow12232696

ये हैं दुनिया के सबसे टफ सब्जेक्ट्स; पढ़ाई है बेहद कठिन, लेकिन डिग्री लेते ही सेट हो जाती है पूरी लाइफ

World Toughest Courses: हर कोई आसान से आसान कोर्स करके अच्छी जॉब पाना चाहता है. वहीं, कुछ डिग्री कोर्सेस ऐसे होते हैं, जिनकी पढ़ाई बहुत टफ होती है. यहां जानिए दुनिया के कुछ सबसे टफ कोर्सेस के बारे में...

ये हैं दुनिया के सबसे टफ सब्जेक्ट्स; पढ़ाई है बेहद कठिन, लेकिन डिग्री लेते ही सेट हो जाती है पूरी लाइफ

Most Difficult Degree Subjects: लगातार पढ़ाई करते रहने से कुछ भी मुश्किल नहीं लगता है, क्योंकि जिस सब्जेक्ट की जितनी ज्यादा प्रैक्टिस की जाए, उसके कॉन्सेप्ट समझना उतना ही आसान होता जाता है, लेकिन कुछ सब्जेक्ट या फील्ड ऐसी भी होती हैं, जिनकी पढ़ाई करके तेज दिमाग वाले लोगों के भी पसीने छूट जाते हैं. कुछ विषय बहुत ही मुश्किल होते हैं, जिनके लिए दूसरे सब्जेक्ट्स के मुकाबले ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. यहां जानिए ऑक्सफोर्ड रॉयल एकेडमी की रैंकिग के मुताबिक कुछ ऐसे सब्जेक्ट के बारे में, जिनकी पढ़ाई बेहद टफ मानी जाती है.

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग
इंजीनियरिंग की इस ब्रांच में में एयरक्राफ्ट और स्पेसक्राफ्ट निर्माण से जुड़ी चीजें पढ़ाई करनी पड़ती है. इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स को कॉन्सेप्ट की गहरी समझ और टेक्नीकल नॉलेज होना जरूरी है. इसमें हवाई जहाज और रॉकेट के काम करने का तरीका, सभी तरह के विमानों की डिजाइन, निर्माण और टेस्ट के बारे में पढ़ाया जाता है.

न्यूक्लियर इंजीनियरिंग
आज दुनिया के कई देशों ने कई तरह के बम तैयार कर लिए हैं. ये बम ज्यादातर न्यूक्लियर रिएक्शन से बनाए जाते हैं. इस फील्ड के स्टूडेंट्स को छोटे-छोटे कणों के अंदर झांक कर देखना और न्यूक्लीयर रिएक्शन के बारे में गहराई से पढ़ना होता है. यह विषय भी बेहद टफ माना जाता है.

फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग 
केमिकल इंजीनियरिंग अपने आप में एक बेहद टफ सब्जेक्ट होता है. वहीं, जब स्टूडेंट्स केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई दवाईयां और मेडिकल फील्ड के लिए की जाती हैं तो इसे फार्मास्यूटिकल केमिकल इंजीनियरिंग कहा जाता है. इसमें दवाई में किस प्रकार केमिकल का इस्तेमाल होता है, ये पढ़ाया जाता है. 

एआई या रोबोटिक
अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट के जरिए हमारा काम बहुत आसान होता जा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या रोबोटिक की पढ़ाई बहुत कठिन जाती है, लेकिन आजकल इसी का बोलबाला है. दुनिया भर में इस फील्ड के लोगों की बहुत डिमांड है.

बायोटेक इंजीनियरिंग
बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी का बेहतरीन मैच बायोटेक इंजीनियरिंग कहलाती है. इसमें आप इसमें डीएनए और किस प्रकार जीव जंतु को टेक्नोलॉजी के सहारे बेहतर जीवन दिया जा सकता है, इसके बारे में जानते हैं. यह डिमाडिंग कोर्स भी कुछ सबसे कठिन विषयों में से एक है. 

 

Trending news